कबीरधाम जिले में 6 नवम्बर को घर-घर में मनाया जाएगा मतदान दीपोत्सव

घर-घर दीप प्रज्वलित और रंगोली बनाकर देंगे मतदाता जागरूकता का संदेश

कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में आगामी 6 नवम्बर मंगलवार को स्पीप कार्यक्रम, चल कबीरधाम मतदान करे बर अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर में दीप प्रज्वलित कर लोगों में मतदान प्रति जागरूकता लाने के लिए अभिनव प्रयास किया जाएगा। इस अभियान को मूर्त रूप देने के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के अधिकारियों के माध्यम से जिले के 461 ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवों और रोजगार सहायकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीएलओ, रूर्बन कलस्टर के प्रभारी अधिकारियों और नव बिहान महिला स्वसहायता समूहों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा 4 नवम्बर रविवार को कवर्धा में शाम 4 बजे फ्लैश मॉब कार्यक्रम का आयोजन होगा। यह आयोजन कबीरधाम जिले में पहली बार होने जा रहा है। इसकी तैयारियों में कवर्धा नगर पालिका, कॉलेज के प्रोफेसर और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के कर्मचारी जूट गए है। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश कुमार शरण ने कहा कि स्पीप कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले मतदान दीपोत्सव एक उत्सव के रूप में सफल होगा और लोगों में मतदान जागरूकता के प्रति सकारात्मक संदेश भी जाएगा। उन्होने बताया कि पिछले निर्वाचन में कबीधाम जिले में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रयास किए जा रहे है। इस अभियान के तहत कवर्धा शहर को भी प्राथमिकता में लिया गया है। पिछले निर्वाचन में जिन वार्डों में मतदान का प्रतिशत कम था, उन वार्डों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।
स्वीप कार्यक्रम के जिला नोडला अधिकारी व जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 6 नवम्बर को पूरे जिले में घर-घर दीप प्रज्वलित कर मतदान दीपोत्सव मनाया जाएगा। यह आयोजन सभी विकासखण्ड मुख्यालय, जनपद पंचायत मुख्यालय, नगरीय निकायों और जिले के 461 ग्राम पंचायत और उनके आश्रित गांवों में भी दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्होने इस आयोजन की तैयारियों के संबंध में जिला पंचायत में बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी दी है।
मतदाता जागरूकता कुंदन कुमार ने बताया कि स्वीप अंतर्गत 4 नवम्बर रविवार को फ्लैश मॉब कार्यक्रम का आयोजन होगा। कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर होगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, पी.जी. कॉलेज कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय मिलकर कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत कवर्धा इस कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करगें। कार्यक्रम का नाम मतदान जागरूकता अभियान कार्यक्रम दिया गया है। इसका उद्देश्य है कि जिले में जितने भी मतदाता है उतनी संख्या में दीप का प्रज्वलन किया जाए। स्वीप अंतर्गत 6 नवम्बर मंगलवार को दीप प्रज्वलन का आयोजन होगा। जिले के सभी 461 ग्राम पंचायत में दीप प्रज्वलन होगा। जनपद पंचायत स्तर पर दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम किया जाएगा। जिले के सभी 06 नगरीय निकाय क्षेत्रों में दीप प्रज्वलन किया जाएगा। जिला स्तर पर पी.जी कॉलेज ग्राउंड में दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम होगा। सभी घरो के बाहर अधिक से अधिक संख्या में दीप प्रज्वलन करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए। इसके अलावा स्वीप अंतर्गत 11 नवम्बर रविवार को मशाल रैली का आयोजन होगा। जिले के प्रत्येक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में मशाल रैली निकाल कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने हुए मतदान के लिए शपथ दिलाया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में, सभी नगरीय निकाय में एवं सभी जनपद पंचायत मुख्यालय में मशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। मशाल रैली के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव मशाल बनाकर कम से कम 50 मशालों के साथ 150 से 200 लोगों के साथ पूरे गांव का भ्रमण कर चहल-पहल स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे जाएंगे। नगर पंचायत एवं जनपद पंचायत क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी 100 से 150 मशालों के साथ 300 से 400 लोगों को साथ लेकर प्रमुख चौक-चौराहो का भ्रमण कर किसी एक स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे जाएंगे। जिला स्तर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन व जिला एव जनपद पंचायत के सहयोग से 200 से 250 मशालों के साथ 400 से 500 लोगों के साथ लेकर प्रमुख चौक-चौराहो का भ्रमण कर किसी एक स्थान पर एकत्रित होकर लोगो को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे।

error: Content is protected !!