बाल दिवस : बच्चों को ऑनलाइन सुनाएं दादा-दादी की कहानियां

आज पूरे देशभर में बाल दिवस की धूम है। कई जगहों को बच्चों से जुड़े कार्यक्रम भी हो रहे हैं, लेकिन इस #बाल दिवस पर भी एक चीज की कमी हमेशा की तरह खलेगी। वह है दादा-दादी की कहानियां। नए जमाने के बच्चों को अब कहानियां सुनने को नहीं मिलती हैं जो कि उनके लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन इस बाल दिवस पर बच्चों को कहानियां सुनने को मिलेगी, वह भी ऑनलाइन। इसके लिए टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने देश भर के बच्चों को कहानी का उपहार देने के ल‍िए #GiftAStory कैंपेन शुरू क‍िया है। इस कैंपेन का ह‍िस्‍सा बनने के लिए आप भी एक कहानी र‍िकॉर्ड कर #GiftAStory के साथ शेयर कर सकते हैं।

आप भी रिकॉर्ड करके शेयर कर सकते हैं कहानी

कहानियां बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हमारे देश के भविष्य यानि हमारे बच्चों के जीवन पर गहरा असर डालती हैं। कहानियों के बिना हम बचपन की कल्पना नहीं कर सकते। लेकिन जिंदगी की भागदौड़ में कहानी सुनाने की कला गुमनाम हो रही है।

एकल परिवारों के बढ़ते चलन के कारण आज के बच्चे दादा-दादी द्वारा सुनाई जाने वाली कहानियों से वंचित हो गए हैं। यह विचार लॉन्ग टर्म एजेंसी पार्टनर मैक्सस (अब वेवमेकर) तथा ओ एंड एम द्वारा पिछले साल आयोजित वोडाफोन कॉन्टेस्ट डे से आया है।

वोडाफोन के नेटवर्क एवं वीडियो कॉलिंग फीचर से इन कहानीकारों को देश भर के स्कूली बच्चों के साथ लाइव जोड़ा गया। जिन्होंने बच्चों को खूबसूरत कहानियां सुनाईं। इस दौरान छिपे हुए कैमरों की मदद से डिजिटल वीडियो बनाए गए। इस तरह वीडियो कॉल के माध्यम से ऑडीशन, प्रशिक्षण एवं लाइव परफोर्मेंस द्वारा वोडाफोन ने अपनी इस अनूठी पेशकश को बच्चों तक पहुंचाया। बाल दिवस के मौके पर वीडियो को यूट्यूब पर मूवमेंट #GiftAStory के साथ जारी किया गया।

error: Content is protected !!